IARI पूसा, नई दिल्ली में तीसरे ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022 का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। जहां 26 से 28 मई, 2022 के बीच हजारों किसानों ने आर्गेनिक फॉर्मिंग और इससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी ली, साथ ही कई सफल किसानों से मिलकर इस तरह की फॉर्मिंग करने के बारे में विचार-विमर्श किया।
इस कार्यक्रम के माध्यम से "मानवता के लिए लाभप्रदता" के साथ वैश्विक स्तर का सम्मेलन करने की कोशिश की गई। जिससे जैविक उत्पादकों, एग्रीगेटर्स, प्रोसेसर, वैल्यू चेन इंटीग्रेटर्स और उद्योग भागीदारों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनाने के लिए पूरी तरह से तैयारी की जा सके।
इस कार्यक्रम की खास बात ये रही कि कृषि क्षेत्र में काम करने वाले कई किसानों और कंपनियों से मिलने के लिए एक स्टॉल लगाया गया। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से न केवल हितधारकों के बीच बल्कि उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित लोगों के बीच भी जागरूकता बढ़ेगी।
बताते चलें कि इस एक्सपो ने 200 से अधिक जैविक उत्पाद और सेवा कंपनियों को आकर्षित किया। इसने दुनिया के बाकी हिस्सों को ऑर्गेनिक्स के क्षेत्र में काम करके दिखाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया।
प्रमाणित जैविक उत्पादों और जैविक उत्पादन प्रणालियों के क्षमता विकास के माध्यम से लागत को कम करना और स्थायी उत्पादकता प्राप्त करना।
जैविक उत्पाद बिना किसी रासायनिक आदान के आय बढ़ाने के अंतिम उद्देश्य के साथ उत्पादकों और विपणक के बीच बाजार संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित करना।
ऑर्गेनिक एक्सपो सभी ऑर्गेनिक ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, भागीदारों और संभावित नए ग्राहकों को व्यक्तिगत रूप से बहुत सहज तरीके से मिलने की अनुमति देता है।
ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो नए ग्राहकों का पता लगाने और मौजूदा ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और भागीदारों के साथ आमने-सामने बातचीत करने का अवसर है।
प्रदर्शनी के समानांतर जीओई का ऑर्गेनिक्स के क्षेत्र में विचारों के अनुभवों और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक सम्मेलन भी होगा जो भारत और दुनिया भर में ऑर्गेनिक्स के विकास के लिए एक भविष्य का रास्ता तैयार करेगा।
जैविक एक महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण क्षेत्र है। प्रमाणित जैविक, गैर-प्रमाणित और प्राकृतिक उत्पादों के बीच अंतर की बात करने के लिए, सार्वजनिक शिक्षा इस जैविक प्रदर्शनी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी।
नए उत्पादों और नवाचारों के लिए एक उत्कृष्ट लॉन्च पैड।
हमारे विशेष कार्यों के साथ वास्तविक समय में अपने खरीदारों से आमने-सामने मिले ज्ञान।
ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं - बाजार में दृश्यता बढ़ाएं।
आमने-सामने के माहौल में मौजूदा व्यावसायिक संबंधों को मजबूत करें।
अपने खरीदारों को शिक्षित करें- ताकि वे आपके उत्पादों को अंतिम उपभोक्ता तक अधिक प्रभावी ढंग से बेच सकें।
अपने साथियों के साथ नेटवर्क और नए संपर्क बनाएं।
खरीदारों के सामने अपने उत्पादों का प्रदर्शन करें।
कॉर्पोरेट प्रोजेक्शन और पोजिशनिंग।
निर्यात और घरेलू बिक्री बढ़ाएं।
नया प्रोडक्ट लॉन्च।
व्यापार भागीदारों और वाणिज्यिक एजेंटों का पता लगाएं ।
अपने खुद के बाजार पर शोध करें और उभरते रुझानों का जवाब दें।
व्यापार और निवेश बढ़ाएं।
डीलर और वितरक नेटवर्क बनाना।
इस तरह इस एक्सपो के माध्यम से हजारों किसानों ने लाभ उठाया और अगले 40 सालों में पूरी तरह से देश में ऑर्गेनिक खेती की ओर अग्रसर होने की ओर कदम बढ़ाने की बात की।